गुरुवार, 21 अप्रैल 2011

विश्व धरा दिवस World Earth Day

 विश्व  धरा दिवस World Earth Day
 हमारा असली घर तो हमारी पृथ्वी ही है|
पृथ्वी दिवस की शुरुआत 22 अप्रैल 1970 से  की गयी पर्यावरण से सम्बंधित जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित यह दिन विश्व भर में मनाया जाता है | "पर्यावरण संकट" की बढती चिंता राष्ट्रों को प्रभावित कर रही है और विश्वस्तर पर इस चिंता के निवारण के विभिन्न उपाय किये जा रहें हैं |
हमारे सौरमंडल में केवल पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जिस पर जीवन है और इस आबाद ग्रह पर सब से विकसित हम मनुष्य भी रहते हैं परन्तु मनुष्य ईंटों गारे से बनाए गए अपने मकान को अपना घर समझ बैठा है वास्तव में वो हमारा आश्रय स्थल तो हो सकता है परन्तु हमारा असली घर तो हमारी पृथ्वी ही है आज मनुष्य पृथ्वी का अंधाधुंध दोहन कर रहा है,यह दोहन पृथ्वी के गर्भ  खनिजों के खनन से लेकर उसके शरीर से  वृक्ष रुपी गहने उतारने तक जाता है मनुष्य अपने क्रियाकलापों से उसकी साँसों में वायु प्रदूषण रूपी जहर घोल रहा है और जनसंख्या वृद्धि कर के उस की ममतामयी गोद में अनावश्यक बोझ बढ़ा रहा है |
समूह फोटो कल्ब सदस्य विश्व धरा दिवस के अवसर पर
समूह फोटो कल्ब सदस्य विश्व धरा दिवस के अवसर पर
वैसे तो हर दिन विश्व धरा दिवस होना चाहिए हम कोई एक दिन धरा  को समर्पित कर के अपने दायित्वों का समापन नहीं कर सकते हमें बहुत उचित कदम उठा कर धरती के कष्टों का निवारण करना होगा इसी में समस्त मानवता की भलाई है अब जानते है कि हम अपने जीवनशैली में थोड़ा सा ही बदलाव करके पृथ्वी पर जीवन को और बेहतर बना सकते है पृथ्वी पर रहने वाले प्रत्येक मनुष्य को कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए और पानी का सिमित उपयोग करना चाहिए और तीसरी बात हमें आवश्यकता पड़ने पर ही ऊर्जा का उपयोग करना चाहिए | इन सब मुख्य बातों के अलावा पोलीथीन का कम से कम उपयोग,जल संरक्षण,फसलो पर कीटनाशकों का छिडकाव कम कर के कार्बनिक और जैविक पद्यति को अपनाना होगा नहीं तो वो दिन दूर नहीं जब हम जीवनदायनी पृथ्वी को खो देंगे |विज्ञान अध्यापक दर्शन लाल ने बताया कि इमली इको कल्ब, रा. व. मा अलाहर में  हर वर्ष धरा दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन करते है जागरूकता संचार के अंतर्गत रैली,इको मार्च,पेंटिंग,भाषण,वाद विवाद,निबन्ध लेखन प्रतियोगिताएं करवाई जाती हैं इन क्रियाकलापों से बालमन पर अपनी धरा पृथ्वी को बचाने और संरक्षित करने का जज्बा पैदा होता है|  विश्व धरा दिवस पर इको कल्ब अलाहर के बच्चे इको मार्च करते हुए गलियों में नारे लगाते हुऐ यह प्रचारित करते हैं कि हम सब थोड़ा थोड़ा योगदान दे कर अपनी पृथ्वी को बचा सकते हैं |  

विश्व धरा दिवस पर इमली इको कल्ब अलाहर के बच्चे इको मार्च करते हुए 
 

 
प्रस्तुति:- इमली इको क्लब रा.व.मा.वि.अलाहर,जिला यमुना नगर हरियाणा
द्वारा--दर्शन लाल बवेजा(विज्ञान अध्यापक)

3 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

आज पृथ्वी दिवस है - २२ अप्रैल ! ये जीवन दायिनी धरती माँ हमें सब कुछ देती रही है और आज भी दे रही है. लेकिन जब हम उसके पास कुछ बचने दें. उसके श्रृंगार वृक्षों को हमने उजाड़ दिया, उसके जल स्रोतों को हमने इसतरह से दुहा है कि वे भी अब जलविहीन हो चले हैं. इसके गर्भ में इतने परीक्षण हम कर चुके हैं कि उसकी कोखअब बंजर हो चुकी है. अब भी हम उसके दोहन और शोषण से थके नहीं हैं. अब भी हम ये नहीं सोच पा रहे हैं किजब ये नहीं रहेगी तो क्या हम किसी नए ग्रह की खोज करके उसपर चले जायेंगे. जैसे की गाँव छोड़ कर शहर आगए. वहाँ अब कुछ भी नहीं रह गया है - खेतों को बेच कर मकान बनवा लिए. अब खाने की खोज में शहर आ गए. कुछ न कुछ करके गुजारा कर लेंगे.
हम क्यों रोते हैं कि अब मौसम बदल चुके हैं, तापमान निरंतर बढ़ता चला जा रहा है. इसके लिए कौन दोषी है? हमही न, फिर रोना किस बात का है? हमारी अर्थ की हवस ने , धरती जो कभी सोना उगला करती थी, केमिकल डालडाल कर बंजर बना लिया. फसल अच्छी लेने के लिए उसको बाँझ बना दिया. ये कृत्रिम साधनों से जो उसका दोहनहो रहा है उससे हमने गुणवत्ता खोयी है.
हर साल २२ अप्रैल को धरती को बचाने के लिए और उसके बचाव के प्रति लोगों कोजागरूक करने के लिए इस दिवस का आयोजन किया जाता है. पूरी दुनियाँ इसधरती को माँ नहीं कहती, कालांतर में आदमी सुबह उठकर उस पर पैर रखने सेपहले उसके स्पर्श को अपने मस्तक पर लगता था. ये मैंने अपने घर में ही देखा है. खेतों की पूजा होते देखी है. विश्व में इसको एक ग्रह ही माना जाता है और फिर भीविश्व के किसी और देशवासी ने इस ग्रह को बचाने के लिए ये मुहिम शुरू की थी. येव्यक्तित्व है जो अपनी दृढ इच्छाशक्ति के लिए विख्यात है - अमेरिका के पूर्वसीनेटर गेलार्ड नेल्सन.

इस दिवस के आरम्भ करने की मुहिम के पीछे क्या अवधारणा थी ? इस बारे में कुछ बातें उन्हीं की जुबानी मिलीहै, जो मैं दैनिक जागरण के साभार यहाँ प्रस्तुत कर रही हूँ.


" पृथ्वी दिवस का मकसद क्या था? कैसे हुई इसकी शुरुआत? ये प्रश्न हैं जिन्हें लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं. वास्तव में पृथ्वी दिवस का विचार मेरे दिमाग में १९६२ में आया और सात साल तक चलता रहा. मुझे इस बात सेपरेशानी थी की हमारे पर्यावरण संरक्षण हमारे राजनीतिक एजेंडे में शामिल नहीं है. नवम्बर १९६२ में मैंने इसविचार से राष्ट्रपति कैनेडी को अवगत करने और मुद्दे को उठाने के लिए उनको राष्ट्रीय संरक्षण यात्रा करने के लिएमनाने की सोची. एटार्नी जनरल राबर्ट कैनेडी से इस प्रस्ताव के बारे में बात करने के लिए मैं वाशिंगटन गया. विचार उनको पसंद आया. राष्ट्रपति को भी यह पहल पसंद आई . सितम्बर १९६३ में राष्ट्रपति ने ग्यारह प्रान्तों कीअपनी पांच दिवसीय संरक्षण यात्रा शुरू की. लेकिन कई कारणों से इसके बाद भी मुद्दा राष्ट्रीय एजेंडा नहीं बन सका. इस बीच मैं पर्यावरणीय मुद्दों पर लगातार जनता के बीच आवाज उठाता रहा. पूरे देश में पर्यावरण में होने वालेनुकसान को स्पष्ट देखा जा सकता था. लोग पर्यावरण सबंधी मुद्दों पर चिंतित थे लेकिन राजनीतिज्ञों के कानों परजून नहीं रेंग रही थी. १९६९ की गर्मियों के दौरान वियतनाम युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन कालेजों के कैम्पस तक पहुँचचुका था. यही मेरे जेहन में यह ख्याल आया कि क्यों न पर्यावरण को हो रहे नुकसान के विरोध के लिए व्यापकजमीनी आधार तैयार क्या जाए. सितम्बर १९६९ में सिएटल में एक जनसभा में मैंने घोषित किया की १९७० केवसंत ऋतू में पर्यावरण मुद्दे पर राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक प्रदर्शन किया जाएगा. भागीदार बनाने के लिए सबकाआह्वान किया. अख़बारों में इस खबर को अच्छी तरीके से कवर किया गया. इसके बाद खबर फैलते देर नहीं लगी . टेलीग्राम, पत्र और टेलीफ़ोन के माध्यम से इस विषय में अधिक जानकारी के लिए देश भर से तांता लगा गया. जन-जागरण शुरू हो चुका था. मैं अपने मिशन में कामयाबी की ओर बढ़ रहा था अंततः २२ अप्रैल १९७० को २करोड़ के विशाल जाना समुदाय के बीच पहला पृथ्वी दिवस मनाया गया."
जब ये काम ४० वर्षों से चल रहा है तब हमारी पृथ्वी की ये हालत है अगर हम अब भी नहीं चेते तो ये ज्वालामुखी, भूकंप , सुनामी और भूस्खलन - जो इस पृथ्वी के पीड़ा के प्रतीक हैं, इस पृथ्वी को नेस्तनाबूद कर देंगे. ये मानवजाति जो अपने शोधों पर इतरा रही है, कुछ भी शेष नहीं रहेगा. इस लिए आज ही और इसी वक्त संकल्प लें किपृथ्वी को संरक्षण देने के लिए जो हम कर सकेंगे करेंगे और जो नहीं जानते उन्हें इससे अवगत कराएँगे या फिरअपने परिवेश में इसके विषय में जागरूकता फैलाने के लिए प्रयास करेंगे. जब धरती माँ नहीं रहेगी तो उसकी हमसंताने होंगे ही कहाँ? इस लिए हमें भी रहना है और इस माँ को भी हरा भरा रखना है ताकि वह खुश रहे और हम भीखुश रहें.

Darshan Lal Baweja ने कहा…

Parveen Chopra on face book
आज की अमर उजाला में धरती दिवस के ऊपर छपे लेख में आप की तस्वीर के साथ जो विचार प्रकाशित हुये हैं, देख कर अच्छा लगा। छोटा बेटा भी कहने लगा कि ये तो अंकल हैं ना.... आप की लिखी यह बात बहुत बढ़िया लगी की आज का मानस ईंट-गारे से बने मकान को ही अपना घर समझने की भूल कर बैठा है और असली घर अर्थात् धरती, पर्यावरण की तरफ़ ध्यान नहीं कर रहा। गहन चिंतन करने योग्य बात है।

कुमार राधारमण ने कहा…

जागरूक करना ज़रूरी है। साधन सीमित है और हमारा व्यवहार उच्छृंखल।