शनिवार, 9 मई 2015

प्रकृति को नजदीक से जाना Nature Watch

कक्षा तत्परता कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों ने प्रकृति को नजदीक से जाना
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अलाहर में शिक्षा विभाग द्वारा चलाये गए सी आर पी कार्यक्रम के दौरान कक्षा सात ने बच्चों के बीच एक प्रतियोगिता  करवाई गयी जिस में बच्चों ने टोलियों में बंटकर विभिन्न गतिविधियों के जरिये  प्रकृति को नजदीक से समझा। इस गतिविधि आधारित प्रतियोगिता में बच्चों को कहा गया कि
वो आसपास के पेड़ पोधों व अन्य वनस्पति को पास जाकर देखें व वहां जो भी उन को रुचिकर या आश्चर्यचकित करने वाला लगे उस को नोट करें। बालको ने टोलियों में ऐसा किया व फिर उनका अध्ययन करके विज्ञान अध्यापक दर्शन लाल व अन्य टोलियों के साथ समूह चर्चा करके अपने इन अनुभवों को सांझा किया। बच्चों को इस गतिविधि आधारित प्रतियोगिता में बहुत आनन्द आया उन्होंने पौधों, जड़ों, लार्वा-कोकून, अमरबेल, रंगबिरंगे फूल, मधुमक्खी व अन्य कीटों के बारे में जाना और जानकारियाँ एकत्र की।
विद्यालय के प्रधानाचार्य नरेंद्र कुमार धींगड़ा ने नित नयी नयी गतिविधियों के माध्यम से बालको में पढ़ाई के प्रति रूचि जागृत करने के लिए बच्चों व अध्यापको के प्रयासों की सराहना की। विद्यालय के अध्यापक दर्शन लाल, संजय गौतम, सुनील कुमार, पवन सचदेवा, रीना काम्बोज, भगवती शर्मा, पवन कुमार, रणजीत सिंह विद्यालय में बच्चों को विभिन्न गतिविधियां करवा कर शिक्षण-अधिगम को बहुत ही रुचिकर तरीके से करवा रहे हैं। इस गतिविधी में गौरव, वंशिका, भारती, दिव्या, सूर्या व नैन्सी की टीमो ने भाग लिया।

प्रस्तुती : दर्शन लाल बवेजा विज्ञान अध्यापक 

  

कोई टिप्पणी नहीं: