मंगलवार, 8 दिसंबर 2015

डेंगू व डायरिया रोग के बारे में जानकारी Dengue and Malaria

डेंगू व डायरिया रोग के बारे में जानकारी Dengue and Malaria 
खतरनाक जीव नन्हा मच्छर करोड़ों को काट कर रोगी बना रहा है
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अलाहर में होमी भाभा विज्ञान क्लब के सदस्यों ने आज विशेष बालसभा का आयोजन प्रधानाचार्य श्री नरेंद्र कुमार ढींगड़ा की अध्यक्षता में किया गया जिसमे बच्चों को डेंगू व डायरिया रोग के बारे में जानकारी दी गयी। इसी कार्यक्रम के दौरान एक प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया जिसमे बच्चों से डेंगू व डायरिया रोग के बारे प्रश्न पूछे गए जिनका बच्चों ने बढ़ चढ़ कर जवाब दिया।
विज्ञान अध्यापक दर्शन लाल ने डेंगू ज्वर के फैलने के कारण, लक्षणों व बचाव के उपायों पर प्रकाश डाला। डेंगू बुखार एडीज़ इजिप्टी मच्छरों के काटे जाने से फैलने वाली वाइरल बीमारी है। ये मच्छर इनसानी बस्तियों में खुले और साफ पानी में पैदा होते हैं, ये मच्छर दिन के समय काटते हैं। बरसात के साथ ही डेंगू और मलेरिया का आतंक बढ़ गया है। जैसे-जैसे मनुष्य ने मच्छरजनित रोगों पर काबू पाने के उपाय किए हैं, वैसे-वैसे मच्छर भी दिनोंदिन बलशाली होता जा रहा है। पहले तो बस मलेरिया ही था लेकिन अब तो मच्छर ने और भी रोग मनुष्य की झोली में डाल दिए हैं दो चार  मिलीग्राम से वजन वाले इस खतरनाक जीव ने आज भी मनुष्य का जीना दूभर कर रखा है। दुनियाभर में सबसे खतरनाक जीव नन्हा मच्छर करोड़ों को काट कर रोगी बना रहा है। खुले गटर, गड्ढे पानी भरी होदियां, नालियां और जगह जगह जमा बरसात का पानी,  कूलर, पानी की खुली टंकियां, टायर जैसा अन्य कबाड़ मच्छरों के इस परिवार को बढ़ाता है। डायरिया के बारे में बताते हुए कहा की साफ़ पानी पीना और हाथो को साबुन और पानी से धोना मात्र ही यह सुनिश्चित कर देता है की आपको डायरिया तंग नहीं कर सकता है। प्रधानाचार्य श्री नरेंद्र धींगड़ा ने बालको को स्कूल में जूते और पूरी बाजू की कमीज पहन कर आने और साबुन से हाथ की अनिवार्यता के आदेश दिए।         
मौके पर विद्यालय के अध्यापक दर्शन लाल, लवलीन कौर, जसविन्द्र कौर, मीना काम्बोज, संजीव धौलरा, सुनीता काम्बोज, भगवती शर्मा, रीना रानी, संदीप कुमार, संजय गौतम, सुनील काम्बोज मौजूद रहे। 
अखबार में 
प्रस्तुती : दर्शन लाल बवेजा, विज्ञान अध्यापक रावमावि अलाहर

                         

कोई टिप्पणी नहीं: